Free Fire Game  खेलना अच्छा है या ख़राब , जानिए विस्तार से

Free Fire Game खेलना अच्छा है या ख़राब , जानिए विस्तार से

एक जमाना था जब लोगो के पास मोबाइल फ़ोन नहीं हुआ करते थे, लोग चिठ्ठी, तार आदि से बाते किया करते थे, और मनोरंजन के नाम पर लोग ऑफलाइन गेम लूडो, कबड्डी , क्रिकेट , गुल्ली डंडा से लोग मनोरंजन किया करते थे कुछ समय बाद फिर आया मोबाइल फ़ोन , लोग उससे बाते करने लगे फिर उसमे छोटे मोटे गेम रहते थे जो उसको खेलते थे , अभी अभी भी उस टाइम इन्टरनेट का प्रचालन नहीं था, इन्टरनेट की सेवा विकसित देश तक ही सिमित थी. समय के आगे जाने पर टेक्नोलॉजी का विकास हुआ और इन्टरनेट भारत में आया, तो उस समय में इन्टरनेट भी महंगा मिलता था और नेटवर्क भी 2g, 3G हुआ करता था। गेम भी जावा भाषा में छोटे छोटे आते थे जिसको खासकर नोकिया के मोबाइल में खेला जाता था। 

फिर आया 4G , इसने तो इन्टरनेट के क्षेत्र में जैसे क्रांति ही ला दी , एक से एक गेम्स जो की ऑनलाइन चलते थे साथ में शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत क्रांति ही ला दी। एक और गेम जो ऑनलाइन था, जिसका नाम FREE FIRE था उसको 2017 में लांच किया गया, इसके साथ ही एक और ऑनलाइन गेम प्रचालन में जिसका नाम pubg था वो थोडा फ्री फायर से पहले आया था। 

फ्री फायर जो की एक शूटिंग और servival गेम था, इसको इतना पसंद किया गया कि कुछ ही समय में पुरे भारत सहित विश्व में खेला जाने लगा। इसके जो सबसे ज्यादा पसंद करने वाले वर्ग में से छोटे बच्चे जिसकी उम्र 16 के आसपास थी। बड़े भी खेलते थे लेकिन वो pubg खेलते थे। अब समस्या ये नहीं थी की इतना पसंद गेम को किया जाने लगा है , दिक्कत ये थी की लोग इस गेम में घंटो - घंटो समय गवाते थे। जिससे की उन छोटे बच्चो का पढ़ाई के साथ साथ अमूल्य समय भी बर्बाद होता था। 

फिर कुछ समय बाद इन  ऑनलाइन गेम के कंपनी में एक भूचाल आया और भारत सरकार ने pubg  और फ्री फायर गेम को ban कर दिया। ban होने के बाद ये गेम तो दिखे नहीं लेकिन कंपनी जो बहुत पैसा कमा रही थी , भारत सरकार से अनुनय विनय करके फिर से BGMI और FREE FIRE MAX जैसे गेम्स लांच कर दिया जो की इन्ही कंपनी के है जिसको सरकार ने ban किया था 

2021 से लगाए अब तक ये सभी ऑनलाइन गेम्स चल रहे है लेकिन ये सभी गेम्स को भारतीय यूथ बहुत ज्यादा खेलती है जिसमे से खासकर छोटे बच्चे भी बहुत ज्यादा खेलते है। अब उनके साथ बहुत सारी समस्याए पैदा हो गयी है जो मैंने निचे बताई है -

  • समय की बर्बादी 
  • मानसिक संतुलन का हिल जाना 
  • पैसे की बर्बादी 

समय की बर्बादी

फ्री फायर गेम एक एडिक्टेड गेम है , इसके ग्राफ़िक्स तथा इसके सिस्टम बिलकुल रियल बेस पर चलते है, जिससे कोई भी खेलने वाला यूजर इस गेम का आदि हो जाता है और इसको बहुत खेलने लगता है,  फ्री फायर गेम का एक मैच लगभग 15 मिनट तक चलता है तो ऐसे में एक मैच खेलने से मन नहीं भरता और कई मैच खेलने लग जाते है, जिससे समय की बर्बादी बहुत होती है। जिससे बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते है , साथ ही वो और कामो के लिए भी समय नहीं दे पाते है। 

उन्हें  चाहिए की वो फ्री फायर गेम यदि खेलते है तो 1 या 2 मैच ही खेले, ज्यादा रैंक पुश के चक्कर में ना पड़े. गेम को ज्यादा सीरियसली ना ले, लोगो के समय के बर्बादी के चलते फ्री फायर ने समय भी 6 घंटे के आसपास कर दिया है। आप लोग गेम खेलिए लेकिन इसमें ही ना लगे रहिये, कुछ और भी काम करिये , पढ़ाई करिये , घूमिये दोस्तों के साथ समय बिताइए, जिससे की मन फ्रेश रहे। 

मानसिक संतुलन का हिल जाना 

ठीक है आप लोग फ्री फायर गेम खेलते है तो आप यदि रैंक पुश करते है तो आपको मैच छोड़कर बिच में नहीं जाना होता है , क्योकि यदि आप गए तो आपको कोई न कोई आके मार सकता है, जिससे परिणाम ये  होता है की लगातार गेम खेलने से सर दर्द , दिमाग ख़राब इत्यादि समस्याएं होने लगती है, 

आपको समाचार पत्रों में बहुत से न्यूज़ मिलती होगी कोई लड़का pubg या फ्री फायर खेलते खेलते पागल हो गया , तो ऐसे आपको ध्यान रखते हुए आपको चाहिए आराम करके कुछ मैच खेले। जब आप ज्यादा देर तक गेम को खेलते है तो आप चिड़चिड़े हो सकते है और जब को आपको किसी काम के लिए बोलेगा तो आप चिल्ला उठेंगे , तो इन सब से बचिए। ये सब आपके समय के साथ जीवन भी थोड़ा थोड़ा करके नष्ट कर रही है। 

पैसे की बर्बादी 

अब आप लोग कहोगे की इसमें पैसे की बर्बादी कहा होती है तो आपको बता दू की , फ्री फायर गेम में बहुत तरह के कपडे , इमोट्स  आदि मिलते है जो गेम के ग्राफ़िक्स लेवल को बढ़ाते है, और इन्ही सब से ये गेम लोगो को बहुत बढ़िया लगता है , ऐसे में ये सभी आइटम फ्री में नहीं मिलते है ,

फ्री फायर में इन सभी को खरीदने के लिए डायमंड्स लगते है, जो फ्री फायर गेम का एक वर्चुअल करेंसी है और इन करेंसी से ही सरे आइटम खरीदे जा सकते है , तो लोग डायमंड्स को खरीदने में बहुत पैसे खर्च कर देते है , जिससे की उनकी सेविंग उड़ जाती है। 

एक और पैसे उड़ाने का ऑप्शन आया है रिडीम कोड , जो की आपको प्ले स्टोर पर मिलते है पैसे देकर आप उसको एक कोड के रूप में कन्वर्ट कर सकते है और इसको आप गरेना के वेबसाइट से डायमंड में कन्वर्ट कर सकते है। 

मेरा कहना यही है की आप लोग बेफालतू का पैसा मत उड़ाइये , इसमें ही आपकी भलाई है। 

फ्री फायर गेम खेलने के फायदे 

अभी तक तो मैंने फ्री फायर गेम खेलने के नुकसान बताये। अब आप लोगो को इसके कुछ फायदे भी बताते है। हालाँकि फायदे कम ही है नुकसान के अपेक्षा। 

  • करियर के रूप में 
  • मनोरंजन के रूप में 

As a Career to Play Free Fire Max

 जब से इन्टरनेट आया है तब से ऑनलाइन कामो में बहुत ज्यादा वृद्धि हुयी है और लोग ऑनलाइन अपने काम धंधे को चला रहे है, सभी इंडस्ट्री के अलावा एक और इंडस्ट्री  गेमिंग इंडस्ट्री बहुत जायदा फली है , तो ऐसे में फ्री फायर गेम को लोग खेलकर आज के टाइम में बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे है। 

बहुत सारे गेमिंग यूट्यूब चैनल जो फ्री फायर खेलकर अपने करियर को चमका चुके है। आज के समय में वो गेमर के रूप में जाने जाते है। यदि आप भी गेम अच्छी तरह से खेल सकते है तो आपको चाहिए की किसी भी यूट्यूब चैनल पर विडियो अपलोड करे। 

मनोरंजन के साधन के रूप में 

मनोरंजन के साधन भी दो तरह के होते है 
ऑफलाइन और ऑनलाइन , आप ऑनलाइन में फ्री फायर गेम को कुछ समय तक खेल सकते है और यदि आप अकेले रह रहे है तो आपके पास समय व्यतीत करने का सबसे अच्छा साधन है। आप बहुत सारे गेम्स को खेल सकते है जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। 


Conclusion

 आप लोग फ्री फायर गेम खेलिए , लेकिन आपको चाहिए की आप लिमिट में खेलिए , ये नहीं की आपका तन मन ख़राब हो जाये, गेम की गेम तरह लीजिये और आप यदि करियर की तरह फ्री फायर गेम को ले रहे है तो आप को चाहिए की इस ब्लॉग से सारी टिप्स एंड ट्रिक आजमाइए जिससे की आप बहुत अच्छे प्लये ban सकते है।