Ration card mein se naam delete kaise karen

Ration  Name Delete karne ka tarika - आप जब किसी की नाम यानी अपने परिवार के नाम को ही राशन कार्ड बनवाते हैं तो परिवार के सभी सदस्यों का नाम उसे राशन कार्ड में अंकित रहता है और उसे राशन कार्ड की द्वारा आपके परिवार की सदस्यों की सारी डिटेल्स रहती है तो ऐसे में यदि आपको यह सरकारी काम करते हैं तो आप उसे राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। 

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप राशन कार्ड में से अपनी किसी भी सदस्य के नाम कैसे हटा सकते है

राशन कार्ड में से अपने फैमिली में किसी का नाम हटाना क्यों जरूरी है ऐसा इसलिए तब होता है जब अपने फैमिली में से कोई सदस्य की शादी हो जाती है या फिर उसकी मृत्यु हो जाती है तो राशन कार्ड में से उस सदस्य का नाम हटवाना जरूरी हो जाता है।

हम किसी भी राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम दो तरीकों से हटवा सकते हैं।
1. ऑफलाइन द्वारा
2. ऑनलाइन द्वारा 

आप ऑफलाइन द्वारा भी अपने राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम हटवा सकते हैं इसके लिए आप निम्नलिखित चरणों का ध्यान से फॉलो करिए

1. आप सबसे पहले अपने नजदीकी राशन कार्ड वितरण केंद्र पर जाकर एक फॉर्म लीजिए

2. उसे फॉर्म में आप अपने सदस्य का नाम और डिटेल्स भरिए भारिए।

3. फिर इस फॉर्म को पर राशन कार्ड वितरण केंद्र पर जमा कर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी जन सेवा में इस फॉर्म को सबमिट करके सदस्य का नाम हटवा सकते हैं।

4.जब जन सेवा केंद्र द्वारा आपका फॉर्म पर अंकित नाम को हटाने का आवेदन कर देता है तो आपको अपने तहसील पर जाकर उसे फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं की तहसील पर ही आपके सदस्य का नाम राशन कार्ड पर से डिलीट कर दिया जाता है

ऑनलाइन द्वारा राशन कार्ड पर से नाम कैसे हटाए


ऑनलाइन द्वारा राशन कार्ड पर से किसी सदस्य का नाम आप आसानी से हटा सकते हैं इसके लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर विजिट करिए और वहां पर आप अपने सदस्य का नाम हटाने के लिए अपना पुराना राशन कार्ड लेकर जाइए वहां पर सदस्य का डिटेल्स लेकर जन सेवा केंद्र वाले आपका आवेदन अप्लाई कर देंगे और इसके बाद आप उसे फॉर्म को ले जाने ले जाने के लिए आपको तहसील पर जाएंगे तो वहां पर आपका फाइनल प्रिंट लेकर उसे सदस्य का नाम हटा देंगे।

कुछ सामान्य प्रश्न

राशन कार्ड से आप के सदस्य का नाम काटने का समय 7 से 10 दिन का लगता है कृपया वेट करें।

नाम हटाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि जब कोई परिवार का सदस्य मृतक हो जाता है या फिर उसकी शादी हो जाती है तो राशन कार्ड धारक को उसमें से अपना नाम हटवा सकता है।

राशन कार्ड में से नाम हटाने के लिए आपको दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो की विवाह सर्टिफिकेट मृतक प्रमाण पत्र या फिर घोषणा पत्र जमा करने होनी चाहिए।

तो हमने आपको बताया कि अपने राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम कैसे डिलीट किया जाता है यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आई तो आप हमें लाइक करें फोलो करें।