सिम बंद कैसे करें ? सिम बंद करने का तरीका

सिम बंद कैसे करें ? सिम बंद करने का तरीका

Sim Card Band Kaise kare - अगर आप अपना सिम बंद करना चाहते हैं या फिर आपको किसी वजह से अपना सिम कार्ड बंद करना पड़ रहा है तो हमारी पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार हो सकती है और इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने सिम कार्ड को खुद से ब्लॉक कर सकते हैं।





सिम कार्ड हमारे मोबाइल की को चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और फोन की सारी क्रियाएं सिम कार्ड के द्वारा ही संचालित होती हैं क्योंकि सिम कार्ड यदि रहेगा तो आप इंटरनेट उसे कर पाएंगे किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर पाएंगे और बैंकिंग जैसी अन्य सेवाओं के लिए भी सिम कार्ड बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस पर आपका मैसेज आता और जाता रहता है। 

जब आपके पास सिम कार्ड होता है तो आपकी नंबर से आपका आधार कार्ड सोशल मीडिया अकाउंट बैंक अकाउंट और पैन कार्ड की अलावा आपका बैंक अकाउंट पर दिए गए मोबाइल नंबर भी लिंक होते हैं इसलिए यदि आपका मोबाइल नंबर खो जाता है तो आपको अपना मोबाइल नंबर बंद करवाना जरूरी हो जाता है।

सिम कार्ड बंद करवाने के लिए रिक्वायरमेंट

किसी भी सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए जब आप कस्टमर केयर के यहां फोन करते हैं तो कस्टमर केयर आपसे कुछ सवाल पूछता है जो कि आपको सही-सही जवाब देना होता है यदि आप जवाब को गलत देते हैं तो कस्टमर केयर आपकी सिम कार्ड को बंद करने से सीधा इनकार कर देता है और आप कासिम बंद नहीं हो पता है



सिम बंद कैसे करें - How to Block Sim Card

सिम बंद करवाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन इन दो तरीकों को प्रयोग कर सकते हैं यहां पर सबसे पहले आपको ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें कि बारे में जानते हैं इसके बाद आपको बताएंगे कि ऑफलाइन सिम को कैसे बंद किया जा सकता है।

ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें पूरी जानकारी

एयरटेल का सिम बंद कैसे करें

  1. सबसे पहले आप कस्टमर केयर नंबर 121 पर कॉल करें
  2. कस्टमर से आप अपना सिम बंद करवाने के लिए कहीं और कस्टमर केयर द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब सही-सही दे
  3. कस्टमर केयर अब आपका सिम बंद कर देगा जो कि ब्लॉक तुरंत करता है और आपका सिम पूरी तरह से 3 महीने बाद बंद होती है।

वोडाफोन का सिम बंद कैसे करें

  • सबसे पहले आप 121 या 1999 या 198 पर कॉल करें यहां पर आपको बता दे की 198 वाला नंबर कस्टमर केयर का शिकायत हेल्पलाइन होता है।
  • कस्टमर केयर अधिकारी आपसे सिम का नंबर पूछेगा और आपके द्वारा सिम का एड्रेस इत्यादि पूछेगा जिसका आपको सही-सही जानकारी उसको देनी है।
  • जब आपकी डिटेल्स कंफर्म हो जाती है तो आपका वोडाफोन का सिम ब्लॉक कर दिया जाता है।

जिओ का सिम बंद कैसे करें

  • यदि आप जियो की सिम को चलाना चाहते हैं और जिओ की सिम आपकी खो गई है तो जिओ का नंबर बंद करवाने के लिए नीचे बताए गए स्टॉप्स को फॉलो करिए
  • जिओ के कस्टमर केयर नंबर 199 पर कॉल करें
  • अपना जिओ नंबर को बताइए और कस्टमर केयर से अपना मोबाइल नंबर बंद करने के लिए बोलिए
  • जब आपका नंबर कस्टमर केयर के द्वारा सारी डिटेल्स वेरीफाई हो जाती है तो आपका मोबाइल नंबर कस्टमर केयर द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है।

Note :- किसी भी ऑपरेटर द्वारा सिम बंद करने का रिक्वेस्ट मिलने पर पर केवल सिम के कॉल मेसेज पर तुरंत ब्लाक किया जाता है, बाद में कुछ समय बाद लगभग तीन दिन बाद, आपके सिम का नेटवर्क एक्सेस बंद कर दिया जाता है, और आपका आपका नंबर पूरी तरह से बंद होने में 3 महीने का समय लगता है, इसके बाद आप खोये हुए सिम को नहीं पा सकेंगे 


ऑफलाइन तरीके से सिम को कैसे बंद करते हैं

किसी भी सिम को बंद करवाने या ब्लॉक करवाने का अकाउंट तरीका है जो कि यह है कि आप उसे सिम से संबंधित सर्विस सेंटर जाकर आप सिम ब्लॉक करवाने का रिक्वेस्ट दे सकते हैं।

वहां पर जब आप अपना सिम बंद करवाने जाते हैं तो सिम की मालिक का आधार कार्ड और उनकी डिटेल्स मांगी जाती है और सारी जानकारी वेरीफाई करने के बाद सर्विस सेंटर द्वारा सिम ब्लॉक कर दी जाती है
सिम ब्लॉक करने के साथ-साथ सर्विस सेंटर द्वारा आपको दूसरा सिम लेने को बोला जाता है यदि आप सहमत हैं तो दूसरा सिम उसी नंबर से ले सकते हैं नहीं तो अपना सिम बंद करवा सकते हैं।




निष्कर्ष - Sim Band Kaise Kare

हमने आपको लगभग सब तरीके से सिम को बंद करने का तरीका बताया और आपको अब समझ में आ गया होगा कि आप सिम कार्ड बंद कैसे कर सकते हैं।

सिम कार्ड बंद करवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि यदि आपका सिम कार्ड खो जाता है तो आपका प्राइवेसी कोई दूसरा इस्तेमाल कर सकता है किसी दूसरे फोन में लगाकर तो आपको चाहिए कि पानी वाला सीन कार्ड आपकी जानकारी को एक्सेस ना कर सके इसकी पहले ही सिम को बंद करवा दे

एक और जरूरी बात की सिम कार्ड बंद करवाने से पहले अपने सिम कार्ड से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठे कर लेनी चाहिए क्योंकि यदि आपका सिम खो जाता है तो आप सिम से संबंधित जानकारी हासिल नहीं कर पाएंगे और आपका सिम कार्ड बंद भी नहीं होगा।