OTR Registration Kaise Kare - OTR Registration Online Form

OTR Registration Kaise Kare - OTR Registration Online Form

 OTR - One Time Registration जैसा की आप लोग नाम से समझ चुके होंगे की एक बार के लिए कोई नामांकित कर रहा है और फिर जरूरत नहीं होगी दोबारा रजिस्ट्रेशन की, ऐसे में OTR की जरुरत क्यों है और इसको UPSC अनिवार्य क्यों कर दिया है ,

असल में परीक्षार्थी लोग जब कोई सरकारी फॉर्म भरा करते थे तो उनको अपनी सारी जानकारी एक - एक करके भरनी पड़ती थी और ऐसे में बहुत से परीक्षार्थियों के  द्वारा भरी गयी जानकारी गलत हो जाया करती थी, ऐसे में बोर्ड को बहुत परेशानी होती थी , डाटा गलत सबमिट हो जाने से ,

ऐसे में upsc यानि केंद्र सरकार ने एक ऐसी तरीका निकाला जिससे की सभी जानकारी को एक जगह पहले ही भरवा ली जाए और बाद में सिर्फ एक नंबर जारी करके सारी जानकारी को एक्सेस कर लिया जाये जब कोई परीक्षार्थी कोई भी फॉर्म भरे तो , इसके लिए UPPSC ने एक बार के रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया 

OTR को भारत सरकार के द्वारा लगभग हर राज्य में लागू कर दिया गया है, जो की सरकार द्वारा एक बढ़िया पहल है। उत्तर प्रदेश में OTR को भरने की प्रक्रिया चालू है , उसको कैसे भरेंगे और कोई भी आपकी जानकारी गलत भरी जाती है तो उसमे कैसे सुधार करेंगे , आपको इस पोस्ट में लगभग समस्त जानकारी दी गयी है। 

 OTR Short Details

Important Dates


Aplication Begin - 03/01/2023

Last Date - NA

Aplication Fees All Category - 0


UPPSC OTR Eligibility

भारत का कोई भी नागरिक जो UPPSC के द्वारा निकलने वाली भर्तिया के लिए फॉर्म भरने का इच्छुक हो और उसको सिर्फ अपना समय बचाने के लिए सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी। इस तरह से अभ्यर्थी बहुत सारा समय बचा सकते है। 

Age Limit

OTR को भरने के लिए किसी को कोई उम्र की सीमा नहीं दी गयी है और इसे कोई भी भर सकता है और भविष्य में otr का उपयोग कर सकता है। 


UPPSC OTR भरने के फायदे 

  • OTR -  एक बारगी रजिस्ट्रेशन का शुभारम्भ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा 3 जनवरी 2023 को किया गया
  • OTR से सबसे ज्यादा फायदा उन परीक्षार्थियों को होगा जो केंद्र सरकार द्वारा निकलने वाली भर्तियो को आवेदित करते थे, एक बार जब आप अपनी समस्त जानकारी को इस otr.pariksha.nic.in पर भर देंगे तो आपको फिर कभी नाम , गाँव , पिता का नाम भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
  • आप जो भी डिटेल्स भरेंगे उसको संस्था पुष्टि भी करेगी और लगभग 3 दिन के बाद आपको OTR Number प्रदान करेगी। 

OTR - One Time Registration  कैसे करे 


स्टेप 1 - आप लोग https://otr.pariksha.nic.in/ पर सीधे - सीधे चले जाये , ये ऑफिसियल वेबसाइट है, इसकी दूसरी लिंक भी है जो - https://uppsc.pariksha.nic.in है। 

स्टेप 2 - अब आप होम पेज पर आ जायेंगे और उसमे बिच में रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक कर लीजिये, इसकी वेबसाइट थोड़ी स्लो है , पेज जल्दी नहीं खुलता है तो आप लोग फ़ास्ट कनेक्शन लेकर फॉर्म भरिये, या इंतजार करिए पेज लोड होने का

एकबारगी रजिस्ट्रेशन 

 

स्टेप - 3 - इसमें आप लोग अपनी ईमेल और मोबाइल  को डालकर कन्फर्म कर लीजिये , थोड़ी देर बाद otp आ सकता है तो आप लोग आराम से रजिस्ट्रेशन कर लीजिये। 

नोट - आप लोग ध्यान से अपना ईमेल और मोबाइल नंबर भरियेगा , ये चीज़े दोबारा बदली नहीं जा सकती है। 

स्टेप 4 - अब आपको OTP के आधार पर लॉगिन करने की जरुरत पड़ेगी, जो रजिस्ट्रेशन TAB के बगल में LOGIN का विकल्प दिया हुआ है। जब आप लॉगिन कर लेंगे तो आपको आपका पासवर्ड बदलने के लिए कहा जायेगा , जिसे आप अपने खुद का पासवर्ड बना लीजिये , और आपका लॉगिन पासवर्ड बन जायेगा। 

जब पासवर्ड आपका बन गया तो आप उस पासवर्ड के  पर आप लॉगिन कर लीजिये और अब आपका मुख्य जानकारी भरने को कहा जायेगा , जो इस प्रकार होगा। 

स्टेप - 5 - जो सेक्शन आपको भरने को कहा जायेगा वो इस प्रकार होगा -
  • Personal Details
  • Other Personal Details
  • communication details
  • qualification Details
  • Photo and Signature Verification and Upload 
  • Experience Details
  • Preview And Submit

जब आप सब सेक्शन को एक एक करके भर लेंगे तो तब आपको फाइनल सबमिट करना है और इसके बाद आप को OTR Number मिल जायेगा, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी फॉर्म को भरने में कर सकते है। 

Frequently Asked Questions

   क्या OTR रजिस्ट्रेशन फ्री है 

हाँ , otr आप बिलकुल फ्री में भर सकते है इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है