Computer Ya Laptop Update Kaise Kare - अपडेट करने की पूरी जानकारी

Computer Ya Laptop Update Kaise Kare - अपडेट करने की पूरी जानकारी

 Laptop Update Kaise Kare - आज आपको एक नई पोस्ट के साथ sabhow Blog पर  आपको बताने जा रहे हैं कि लैपटॉप को अपडेट कैसे करेंगे यदि आप अपने लैपटॉप को अपडेट करना चाहते हैं और जानना चाहती हैं कि कंप्यूटर को अपडेट कैसे किया जाता है तो आप इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

हमेशा यह देखा जाता है कि लैपटॉप  पर यदि आप काम कर रहे हैं तो हमारे सामने सॉफ्टवेयर अपडेट करने से जुड़ी बहुत सारी पॉप-अप विंडो खोल कर आती है तो हम उसको अक्सर बिना पढ़े बंद कर देते हैं और ऐसा जब बार-बार पॉप-अप आते रहते हैं तो उनको हम नजरअंदाज करते रहते हैं वह इसलिए की ताकि हम हमारे कंप्यूटर पर कोई प्रॉब्लम ना होने लगे।

दरअसल में कंप्यूटर या लैपटॉप हमेशा अपडेट इसलिए भेजता है क्योंकि प्रोग्राम और फीचर में हमेशा कोई ना कोई सुधार होता रहता है तो इस कारण से सॉफ्टवेयर कंपनी या ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी समय - समय पर नए अपडेट रिलीज करता है ताकि कोई भी सॉफ्टवेयर और विंडो में जो भी बग या और समस्याएं हैं उनको दूर किया जा सके और जो लोग उसे सॉफ्टवेयर को प्रयोग कर रहे हैं उसके साथ अच्छा एक्सपीरियंस साझा करें जा सके साथ में सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा के लिए भी नए अपडेट जारी किए जाते हैं।

जिस प्रकार से कोई भी कंप्यूटर वायरस का पता लगाने के लिए एंटीवायरस का प्रयोग करते है तो लैपटॉप में आपके विंडो सिस्टम में एक पहले से ही एंटीवायरस इंस्टॉल रहता है और कोई भी यदि आपके कंप्यूटर पर वायरस हमला करता है तो उसको डिटेक्ट करके आपका वायरस रिमूव कर देता है तो ऐसे में आपका जब अपडेटेड प्रोग्राम रहता है कंप्यूटर में तो लैपटॉप का परफॉर्मेंस और उसकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अपडेट करना जरूरी है।

कंप्यूटर या लैपटॉप अपडेट कैसे करें - How to Update Laptop

सबसे पहले जान लीजिए कि लैपटॉप या कंप्यूटर को अपडेट करने से मतलब आपका विंडो में इंस्टॉल कैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से है लैपटॉप या किसी भी टैक्स कट में मुख्य रूप से दो प्रकार के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल रहते हैं जिसमें से पहले आपका ऑपरेटिंग सिस्टम होता है तो और दूसरा थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर होता है जैसे की फोटो साफ फायरफॉक्स एंटीवायरस इत्यादि।

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कैसे करें

यदि आप विंडोज 10 का ऑपरेटिंग सिस्टम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर प्रयोग कर रहे हैं तो विंडो ऑटोमेटेकली ही अपडेट हो जाती है लेकिन कई बार विभिन्न कारणों से विंडोज अपडेट नहीं हो पाती है तो आप अपना कंप्यूटर या लैपटॉप इस तरीकों से अपडेट कर सकते हैं।

  • विंडो किया स्टार्ट मेनू पर क्लिक कीजिए
  • अब आप सेटिंग सर्च करें या सेटिंग सर्च करके उसे पर क्लिक करिए
  • अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक कीजिए



  • विंडोज अपडेट वाले क्षेत्र में आपको चेक for अपडेट का ऑप्शन दिखेगा तो उसे पर आप क्लिक करिए यदि आपका विंडो का कोई अपडेट उपलब्ध होगा तो यहां पर दिखने लगेगा यदि इंस्टॉल करने के लिए कह रहा है तो आप उसे पर इंस्टॉल पर क्लिक करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

Second Method

दूसरा तरीका बहुत सबसे आसान है -

आप गूगल में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिशल वेबसाइट सर्च करिए और विंडो 10 अपडेट अस्सिटेंट टूल को डाउनलोड करिए यह लगभग 3 MB का छोटा सा सॉफ्टवेयर है

सॉफ्टवेयर को डबल क्लिक करके इंस्टॉल कर दीजिए और इंस्टॉल करते ही आपको सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन आएगा जिसमें आपका सॉफ्टवेयर डाउनलोड होगा और अपने आप ही इंस्टॉल हो जाएगा इसमें आपका बहुत ढेर सारा डाटा खत्म हो सकता है और इसमें समय भी लग सकता है तो आप अपना कंप्यूटर को चालू रखिए जब तक की अपडेट इंस्टॉल ना हो जाए।

 थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर अपडेट

फोटोशॉप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोरल्ड रो इत्यादि जो भी सॉफ्टवेयर आप अलग से अपने कंप्यूटर में डालते हैं तो वह आपका थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर होता है जब भी इन सॉफ्टवेयर में कोई नया अपडेट होता है तो सॉफ्टवेयर को खोलने पर अपडेट का नोटिफिकेशन दिख जाता है जो कि आप उसे पर सिंपल क्लिक करके उसे सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं।

यदि आपका सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन नहीं भेजता है तो आप डायरेक्ट उसे सॉफ्टवेयर की ऑफीशियली वेबसाइट पर जाकर अपडेटेड सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपडेट करने के लाभ

  • आपका ऑपरेटिंग सिस्टम सेफ रहेगा उसे पर कोई भी वायरस का हमला नहीं होगा
  • आपको नए-नए फीचर मिलेंगे जो कि आपको उसे सॉफ्टवेयर को चलाने का नया अनुभव मिलेगा। 

निष्कर्ष 

यदि आपको अपना कंप्यूटर या लैपटॉप अपडेट करने में कोई भी समस्या आती है तो आप हमको यहाँ से अपनी  प्रॉब्लम बता सकते है और आपका हम पूरी तरह से मदद करेंगे।