IP Address क्या होता है ?

IP Address क्या होता है ?

जब हम इन्टरनेट को एक्सेस कर रहे होते है तो हमको एक IP Address इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा प्रदान कर दी जाती है और इसी एड्रेस के द्वारा एक इन्टरनेट उपभोक्ता की सारी जानकारी कंप्यूटर सर्वर तक पहुचती है। जब आपको आई पी एड्रेस मिलती है तो आपके मोबाइल का लोकेशन और मोबाइल के मॉडल की जानकारी imei number आदि जानकारी इन्टरनेट सर्विस द्वारा प्रोवाइडर को मिल जाती है। 


IP Address का फुल फॉर्म Internet  Protocol  होता है और IP Address दो प्रकार की होती है 

  • IPV4
  • IPV6
एक आई पी address में यूजर के जानकारी को बाइनरी संख्या में दर्ज किया जाता है , ip address जो की मिलते है वो इस फॉर्म होते है - 45.436.243.325

ऊपर दी गयी ip adress IPV4 वर्शन के है और इससे लगभग 2 power 32 ip address बनायीं जा सकते है और इसमें सिर्फ नंबर को शामिल किया जा सकता है। इसमें 1 से 9 तक की संख्याओ का इस्तेमाल किया जाता है।  जबकि इसके आगे वाले संस्करण में IPV6 में लगभग 2 power 132 ip एड्रेस बनायीं जा सकती है और इसमें इंग्लिश के शब्द और अक्षर भी लिखे जा सकते है।

आप अपने मोबाइल फ़ोन में अपने फ़ोन के ip एड्रेस को पता कर सकते है की आपको कौन सी ip एड्रेस मिली है इसके लिए आप निम्न फॉलो करे -
  • अबाउट फ़ोन जाये। 
  • फ़ोन स्टेटस चेक करे और बिल्ड नंबर के आगे आपको अपने फ़ोन का इप एड्रेस दिख जायेगा , ये तभी दिखेगा जब आपका इन्टरनेट चालू होगा। 

IP Address जारी कैसे की जाती है ?

IANA ( International Assigned Numbers Authority ) नाम की एक संस्था है जो ip address को जारी करती है और कौन सी सीरीज के किस लोकेशन पर ip एड्रेस चलेगी ये संस्था जारी करती है। ये संस्था सबसे पहले मोबाइल इन्टरनेट सेवा प्रदाता को एड्रेस देती है इसके बाद वो कंपनी विभिन्न मोबाइल फ़ोन तक डाटा का पहुचाते है और इसके जरिये सभी के इन्टरनेट एक्टिविटी पर नजर राखी जाती है। 

Static IP Address

IP Address में एक static ip भी होती है जो किसी भी डिवाइस में यदि दी गयी तो वो एड्रेस same रहती है और वो कभी नहीं बदलती , उदहारण के लिए आप का पर्सनल कंप्यूटर के लिए प्रदान की गयी ip. ये एड्रेस तब तक आपके पास रहेगा जब तक आपके पास डिवाइस रहेगी। इस प्रकार के ip एड्रेस के लिए आपको ज्यादा भुगतान करने की आवश्यकता होती है और इसको आप गेमिंग सर्वर, वेब सर्वर के लिए प्रयोग कर सकते है। 

Dynamic IP Address

DYnamic IP Address हमेशा बदलती रहती है क्योकि इन एड्रेस की संख्या लिमिटेड होती होती है और ये कंपनी के द्वारा खरीदी होती है , जब कोई ip एड्रेस खाली होती है तो वो दुसरे यूजर को प्रोविडे कर दी जाती है उदाहरण के लिए आप जब भी अपने फ़ोन डाटा ओन करते है तो आपको ip address दी जाती है लेकिन वही दोबारा जब आप डाटा ऑन करेंगे तो आपको दूसरी ip address मिली हुयी होगी।