E-Shram Card Delete Kaise Kare

E-Shram Card Delete Kaise Kare

 E-Shram Card Delete - यदि आप भी E-shram Card को ऑनलाइन कर दिए है तो चिंता की कोई बात नहीं , आपको इस पोस्ट में बताने वाले है की आप अपने E-Shram Card Delete Kaise karenge.

अभी कुछ महीने पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सभी कामगार मजदूरों की जानकारी इकठ्ठा करने के लिए एक वेब पोर्टल लांच किया था और उस वेबसाईट का मुख्य काम था की सभी मजदूर जो की भारत में रह रहे है और वो किसी भी तरह के सरकारी काम और टैक्स न भर रहे हो उनकी जानकारी लेना था।  

सरकार चाह रही थी सभी मजदूर जो की किसी भी तरह का सरकारी फायदा नहीं उठा पा रहे है और उनके पास विशेष स्किल भी है। ऐसे में उन काम करने वाले मजदूरों को पहचान कर नौकरी देने ( मानदेय पर ) या फिर विशेष लाभ देने का , तो हुआ यु की। 

सभी लोग जो की कुछ फायदे के चक्कर में रजिस्ट्रेशन करवा लिए या फिर खुद से रजिस्ट्रेशन कर डाला। फिर अब लोग अपने जानकारी को इस श्रम कार्ड को डिलीट करना चाह रहे है। आखिर में लोग ऐसा क्यों करना चाह रहे है , चलिए आपको विस्तार से बताते है -

सरकार ने कहा था की , " भारत में लगभग 38 करोड़ असंगठित मजदूर है और उनका किसी भी प्रकार का डाटा सरकार के पास नहीं है , उन सभी असंगठित मजदूरों को पहचान कर सभी की सूचि इकट्ठी करनी थी , ऐसे में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इ-श्रम  वेब पोर्टल की स्थापना का रहे है जहा से लोग खुद अपने जानकारी दे सकते  है  ''

अब हुआ यु की जो लोग मजदूर के श्रेणी में नहीं आते थे वो भी रजिस्ट्रेशन कर लिए , जिनकी मजदूर की श्रेणी नहीं थी उनसूचि -

  • जो भी शिक्षा ग्रहण कर रहे है ( शिक्षार्थी )
  • जो कर जमा करते है 
  • जिनका EPFO ( Employee Provident Fund Organization ) पर अकाउंट है 

E-Shram Card delete Kaise Kare

आप यदि सच में अपने E-sharam card Delete करना चाह रहे है तो आप निराश मत होइए आपको पूरी सलूशन बताएँगे |
  • आपको सबसे पहले 14434 पर कॉल करना है , 
  • इसके बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से अपने UAN के नंबर को बताना है और उसको कैंसिल करने के लिए कहना है। 
  • यहाँ से जब आप इस कार्ड को डिलीट करने के बारे में बताया जायेगा। 
नोट - अभी कोई भी वेबसाइट पर या सरकार की तरफ से कैंसिल करने का सुचना जारी नहीं किया गया है इसीलिए आप सिर्फ इस पर रजिस्ट्रेशन ही कर सकते है , कैंसिल करने का विकल्प वेबसाइट पर जल्दी ही डाला जायेंगा। जब कैंसिल होने लगेगा तो आपको पोस्ट के जरिये बता जायेगा। 

E-Shram Card Delete क्यों Kare

अगर आप कोई भी मजदूर वर्ग सम्बन्ध नहीं रखते है तो आप चाहिए की आप रजिस्ट्रेशन न करे क्योकि इससे आप किसी गरीब मजदूर का हक़ मार रहे है। 

आप को यदि अपने फ्यूचर में कुछ बड़ा करना है या बड़ी कंपनी में काम करना है तो आप को ज्यादा वेतन भी मिलेगा , इस वेतन से आप का प्रोविडेंट फण्ड भी कटेगा तो ऐसे में आपको पैसे की कोई समस्या तो होने वाली नहीं। 

ये योजना सिर्फ सिर्फ गरीब मजदूरों के लिए ही है। अगर आप शिक्षा ग्रहण कर रहे है तो आपको आने वाले समय में स्कालरशिप लेने में परेशानी हो सकती है। 

E-Shram - Delete 

तो यदि आप सचमुच में इ - श्रम कार्ड कैंसिल करवाना चाहते है तो आप इंतजार करे और उन लोगो का रजिस्ट्रेशन करने का प्रोत्साहित करे जो , सच में मजदूर है। उनको सरकार की तरफ से विशेष प्रोत्साहन भी दिया जाता है। 

और यदि आप बड़े घर से है और आपको भरपेट भोजन मिल रहा है किसी भी तरह से परेशानी नहीं है तो आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करे। 

फॉलो करे 

आपको हम इस वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रकार की जानकारिय प्रदान कर रहे है और आप हमारे साथ बने रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज, ट्विटर पेज और अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर फॉलो कर सकते है।