उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना की पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना की पूरी जानकारी

 उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2021 : UP Laptop Yojana . उत्तर प्रदेश की सरकार ने फ्री में लैपटॉप देने की बात कही है। और इस योजना को मुफ्त लैपटॉप योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत सभी शिक्षार्थियों जिन्होंने हाल ही में कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वो इस योजना में भाग ले सकते है। 



उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना को मुख्यमंत्री श्री योगीनाथ जी ने शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत सभी 20 लाख युवाओ को फ्री में लैपटॉप का वितरण किया जायेगा। अगर आप भी अपनी दसवी और बारहवी की कक्षा अच्छे नम्बरों से पास हुए है अभी आप up free laptop yojana रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस योजना को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने 1800 करोड़ का बजट तय किया है। 

UP Free Laptop Yojana 2021 Online

Registration: आप जो लैपटॉप के लिए फॉर्म भरेंगे उनकी शुरुआत होने की संभावना नवम्बर में है और आप बिना देरी किये आप आवेदन कर ले. इस ऑनलाइन फॉर्म को भरने का कोई शुल्क नहीं लगेगा 

अब इस योजना की बारे में संक्षित्प जानकारी ले लेते है :-

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा घोषित 
  • लाभार्थी लगभग एक करोड़ विद्यार्थी 
  • वर्ष - 2021
  • सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासी 
  • योजना का उद्देश्य - इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और शिक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ाना 
  • बजट - 1800 करोड़ 
  • ऑफिसियल वेबसाइट - upcmo.up.nic.in

उत्तर प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्रो के लिए उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना फ्री में वितरण करने का लागू किया है। फ़िलहाल में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट से अप्लाई करना होगा। 

इस योजना में कौन - कौन आवेदन कर सकते है 

1. उत्तर प्रदेश के क्षत्र आप लोग यदि इन मानक शर्तो को पूरा करते है आप भी इस योजना में शामिल होने के लिए तैयार है। आपको अपनी योग्यता जानने के लिए इन शर्तो को पूरा करना होगा। 

2. इस योजना के अन्तरगत आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है।  इस योजना को विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने चलाया है। 

3. आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 12 और कक्षा 10 की परीक्षा न्यूनतम 65 प्रतिशत अंको से पास की हो 

4. उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में शामिल  होने के लिए आप को किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश ले चुके है या आप लेना चाह रहे है। 

फ्री लैपटॉप हेतु जरूरी दस्तावेज 

  1. Class 10th Marksheet
  2. Class 12th Marksheet 
  3. Nivas Praman Patr
  4. Passport Size Photo
  5. Aadhaar Card
  6.  Mobile Number ( Link with Aadhaar )

Up Free Laptop Apply Online

आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक उपर है। 

आपको homepage पर Free Laptop Yojana पर जाना है। 

जब आप का फॉर्म खुल जाए तो आप उसमे सभी प्रकार के personal information सही - सही भरना है और जब आपका जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने को कहा जाए तो आप इसमें अपलोड कर दे। 

फॉर्म को सबमिट करने के बाद , आप इस फॉर्म का फाइनल प्रिंट आउट निकाल कर रख ले , इसकी लैपटॉप लेते समय जरूरत पड़ सकती है। 

Up Free Laptop के लिए अभ्यर्थियों का चयन किस प्रकार होगा /

योगी की सरकार ने लैपटॉप बांटने की योजना की घोषणा किया और इसको कैसे आसानी से सभी लोगो में वितरित किया जाए इसको एक अनुरूप मानक दिशा दी है -

चरण 1 : इस चरण में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायीं जाएगी जिसका सम्पूर्ण कार्यभार डीएम के पास होगा इसमें कुल 6 सदस्य होंगे। 

चरण 2: जो 6 सदस्य होंगे वो लोग सभी शिक्षण संस्थाओ को चिन्हित करेंगे और उनकी लिस्ट तैयार करेंगे जिससे की लैपटॉप योग्य लोगो को बाटा जा सके। 

चरण 3: सभी लैपटॉप जैम पोर्टल से ख़रीदे जायेंगे जो नोडल एजेंसी होगी। 

चरण 4: सभी युवाओ को लैपटॉप देने से पहले उनकी पात्रता की जांच राज्य सरकार करेगी और उनकी लिस्ट तैयार करके कमेटी को भेज देगी। 

चरण 5: अब कमेटी सभी योग्य युवाओ में लैपटॉप का वितरण सुचारू रूप से कर देगी। 

Direct Links for UP Free Laptop Yojana Online Form 2021

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021

Click Here (Update Soon)

Our Website

Click Here

Official Website

http://upcmo.up.nic.in/

Join Us on Telegram

Click Here


नोट - अभी ध्यान दे की इस टाइम कोई भी वेबसाइट पर फॉर्म नहीं भरा जा रहा है हालाँकि फ्री लैपटॉप देने की बात की घोषणा की गयी है। इसका लिंक अभी activate नहीं किया गया है। निकट भविष्य में जब भी ऑनलाइन करने का लिंक शुरू होगा हम आपको सबसे पहले सुचना दे देंगे। तब तक हमें फॉलो कर लीजिये।