Android Mobile Ke Liye 6 Free PDF Reader Softwares Best List

Android Mobile Ke Liye 6 Free PDF Reader Softwares Best List

Android Mobile Ke Liye 6 Free PDF Reader Softwares Best List | बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जो पीडीऍफ़ फाइल में होते है। जिनको पढ़ने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। पीडीऍफ़ फाइल की एक खास बात ये होती है इसको आसानी से कही भी ले जाया जा सकता है और इसे आसानी से पढ़ा भी जा सकता है। बहुत से Mobile Ke Liye 5 Free PDF Reader Softwares इंटरनेट पर उपलब्ध है जिनकी मदद से आप इन डॉक्यूमेंट या पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ सकते है।



मोबाइल फ़ोन में आप default  रूप से इन files को पढ़ नहीं सकते है जब तक की इसको पढ़ने के लिए फ़ोन पर अलग से पीडीऍफ़ रीडर इनस्टॉल ना हो। बहुत से पीडीऍफ़ रीडर जो सभी पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट को आसानी से पढ़ नहीं सकते है लेकिन हम मोबाइल के लिए best pdf reader में  बारे में बताने वाले है।

Best Android PDF Reader Apps | 2020 

  • Adobe Acrobat Reader
  • Google PDF Viewer
  • WPS Office + PDF
  • PDF Viewer
  • EBookDroid
  • PDF Reader Classic

    Adobe Reader

    Adobe Reader सबसे कॉमन सॉफ्टवेयर है आप इसको सबसे ज्यादा जानते होंगे। ये ना सिर्फ कंप्यूटर के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग होता है बल्कि ये सॉफ्टवेयर मोबाइल के लिए भी बहुत ज्यादा प्रयोग होता है। adobe  reader  एंड्राइड फ़ोन सभी स्टोर किये गए पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ता है।



    इस एप्प की खासियत बात है की ये ना सिर्फ आपके सारे पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट को स्कैन करता है बल्कि उसको आप एडिट भी कर सकते हो। किसी भी पीडीऍफ़ में आप उसको अपना टेक्स्ट दाल सकते हो। आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

    Google Pdf Viewer 

    गूगल के द्वारा ऑफिशियली लांच किया गया ये सॉफ्टवेयर है आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। ये आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में पहले से इनस्टॉल किया नहीं मिलता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने पीडीऍफ़ फाइल के डॉक्यूमेंट स्थित कोई वर्ड को सर्च कर सकते हो। इसमें ज़ूम आउट और ज़ूम इन सुविधा आपको मिल जाती है।



    WPS Office 

    wps office मोबाइल के लिए सबसे बेस्ट ऍप  है जिसमे आपको पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ने की सुविधा मिल जाती है। आप  सॉफ्टवेयर की मदद से पीडीऍफ़ फाइल के अलावा भी कई अन्य फाइल्स को  पढ़ लेते है। इस सॉफ्टवेयर में आसानी से एडिट भी कर  सकते हो।



    इन सबके अलावा यदि आप बहुत ज्यादा पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ते है तो आपके लिए इसमें नाईट मोड का फीचर भी है , जिससे आपके आँखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। सबसे खास बात ये है की आप को इसका प्रीमियम वर्शन लेना पड़ता है।

    PDF Viewer

    Pdf Viewer एंड्राइड मोबाइल के लिए सबसे सिंपल सा सॉफ्टवेयर है इसको आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से प्रयोग कर सकते है। इसमें आपको नाईट मोड और बुकमार्क कर विकल्प मिलता है। यदि आपको इस एप्प  को चलाने में दिक्कत हो रही है तो आप इसमें सपोर्ट भी ले सकते है।

    EbookDroid 

    Ebook Droid  सबसे हलका सॉफ्टवेयर है मतलब कम साइज में आता है। आपको इसमें सबसे ख़ास बात है इसमें आपको विज्ञापन देखने को नहीं मिलते है। ये पीडीऍफ़ के अलावा अन्य फाइल्स को भी सपोर्ट करता है।
    इस सॉफ्टवेयर में आप फाइल की मार्जिन सेट कर सकते है और इसमें यदि किसी शब्द को हाईलाइट करना हो तो आप उसको आसानी से मार्क कर सकते है।

    इसमें डॉक्यूमेंट को ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते हो।

    PDF Reader Classic

    इसमें आपको विज्ञापन देखने को मिल जाएंगे  और आप आसानी से इसको चलने के लिए मदद की मांग कर सकते हो। आप इससे html , RTF फाइल को भी पढ़ सकते है।

    इसमें आपको अलग अलग टैब में अलग पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ सकते हो। अगर आपको पीडीऍफ़ में कॉमिक्स पढ़नी हो तो आप इस एप्प का सहारा ले सकते है। इसमें भी नाईट मोड की सुविधा उपलब्ध है।

    Summary : Mobile Ke Liye 6 Free PDF Reader Softwares Best List

    आपने इस पोस्ट में जाना की कौन सा पीडीऍफ़ रीडर सबसे अच्छा है और आप अपने मोबाइल के लिए कौन सा एप्प  का चुनाव कर सकते है। बहुत पीडीऍफ़ रीडर आपको  फ्री में मिल जाएंगे लेकिन उसमे आने वाले विज्ञापन आपको  सकते है। आपको पोस्ट कैसे लगी हमें बताये और ज्यादा पोस्ट पढ़ने के लिए हम सब्सक्राइब कर ले और फेसबुक पेज को लाइक कर दे।